जानिए FTT  ट्रेडों को लाभदायक कैसे बनाएं: एक संपूर्ण 2023 गाइड

FTT ट्रेडों को लाभदायक कैसे बनाएं: एक संपूर्ण 2023 गाइड

बिना किसी संदेह के, फॉरेक्स या FTTट्रेडिंग एक लाभदायक प्रयास है। हालाँकि, यह हमेशा सरल नहीं होता है; बहुत सारे परिवर्तन इस बात पर प्रभाव डालते हैं कि आप ट्रेडिंग में कितने सफल हैं। इन सबके बीच, किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग में सफलता के लिए विश्लेषण और पूर्वानुमान निर्विवाद रूप से आवश्यक हैं। 

इस आलेख में दिए गए आसान तरीके आपको यह निर्धारित करने में सहायता करेंगे कि कौन से प्रवेश बिंदु सबसे महत्वपूर्ण हैं। लेकिन पहले, आइए जानें कि इंडिया में FTT ट्रेडिंग क्या होती है?

FTT ट्रेडिंग क्या है?

निश्चित समय के ट्रेडिंग में, आप कीमतों में वृद्धि और कमी का अनुमान लगाएंगे। यदि आप मूल्य वृद्धि की आशा करते हैं तो एक यूपी ऑर्डर खोला जाता है। दूसरी ओर, यदि आप कीमत में गिरावट की आशा करते हैं तो एक डाउन ऑर्डर खोला जाता है। 

जीतो: आप पैसा कमाते हैं; खोना: आप पैसे खो देते हैं; और एक निर्धारित समय में या जब वह भविष्यवाणी समाप्त हो जाती है। जब आप ट्रेडिंग करने के लिए खाता शुरू करते हैं, तो कोई समकक्ष नहीं होगा।

FTT  ट्रेडिंग के साथ लाभप्रदता सुनिश्चित करने के लिए युक्तियाँ

वास्तविक धन निवेश करने से पहले जानें कि FTT ट्रेड कैसे करें

हालाँकि यह स्पष्ट लग सकता है, हर किसी के पास यह सामान्य ज्ञान नहीं होता है। हर कोई FTTमें अप और डाउन बटन पर क्लिक करना या यहां तक ​​कि डेमो खाते से गुजरना सीखने में एक सप्ताह बिताना नहीं चाहता है। लेकिन कोई कहे की नमूना खाता प्रक्रिया को पूरा करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना परीक्षा से पहले विश्वविद्यालय की कक्षाओं में भाग लेना, तो उसका विश्वास करें। .

See Also:  A Guide to Financial Trading Regulation Across Asia

जब आप डेमो खाते का उपयोग करते हैं तो यह सीखना अधिक सुरक्षित होता है कि आपके पैसे को जोखिम में डाले बिना वास्तविक बाजार कैसे संचालित होता है। 

यदि आप डेमो अकाउंट का उपयोग करके स्वयं समस्याओं को हल करने में असमर्थ हैं, तो वस्तुतः सभी ब्रोकर एक ज्ञान आधार प्रदान करते हैं जहाँ आप सीख सकते हैं कि ट्रेडिंग कैसे करें। यदि आपको अभी भी इसमें महारत हासिल करने में परेशानी हो रही है, तो अपने ब्रोकर के ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या यूट्यूब चैनल की जाँच करें और निश्चित समय के ट्रेडिंगियों के लिए उनके द्वारा दी जाने वाली शुरुआती-अनुकूल जानकारी का लाभ उठाएं।

ट्रेडिंग में समय तत्व

यदि आप विश्लेषण में कुशल हैं, तो आप कीमत की दिशा का पूर्वानुमान लगा सकते हैं। हालाँकि, जीतने और भुगतान पाने के लिए आपको उस प्रक्षेपण के सटीक समापन समय का भी अनुमान लगाना होगा। समय को नियंत्रित करने के किसी भी साधन के बिना, यह एक बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। 

अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि इस ऐतिहासिक काल में एक छिपा हुआ मनोवैज्ञानिक घटक शामिल है। जैसे-जैसे कोई ऑर्डर अपने अंतिम सेकंड के करीब पहुंचता है आप अधिक दबाव में महसूस करते हैं। “मौत का इंतज़ार करना मौत से भी बदतर है” यह आपको ऐसा महसूस कराता है।

मूविंग एवरेज

सिंपल मूविंग एवरेज, या एसएमए, उपलब्ध सबसे विश्वसनीय और उपयोगकर्ता-अनुकूल रुझान संकेतकों में से एक हैं। यह पता लगाना कि क्या किसी ट्रेडिंग उपकरण की कीमत ऊपर या नीचे एसएमए को पार करती है, इसका उपयोग करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। 

See Also:  XRP Struggles and Down by 9% as SEC v Ripple Case Heats Up

एक अप ट्रेड खोला जाना चाहिए यदि कीमत एसएमए को ऊपर की ओर पार कर जाती है। एक बार जब कीमत नीचे चलती औसत से गुजर जाती है तो डाउन ट्रेड शुरू करने की सिफारिश की जाती है। उदाहरण के लिए, लाइटकॉइन की कीमत नीचे दिए गए चार्ट में पहले से ही 50-अवधि के सरल मूविंग एवरेज (एसएमए) से नीचे है। 

एसएमए को शांति से पार करने से पहले यह कुछ समय तक वहीं रहा। इसमें कई ट्रेडिंगियों के लिए अप ट्रेड के बाद एक अप ट्रेड खोलना शामिल है।

फिक्स्ड टाइम ट्रेडों में निवेश से जुड़े जोखिमों को समझें

चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं, बेहतरीन तरीका अपनाएं या नहीं, FTTट्रेडिंग करने से अंततः आर्थिकनुकसान होगा। उस चरण के लिए, क्या आप तैयार हैं? यदि आपके पास पहले से कोई जोखिम प्रबंधन रणनीति नहीं है, तो यह महत्वपूर्ण है कि फिक्स्ड टाइम ट्रेडों में ट्रेडिंग करते समय लाभदायक बने रहना, वास्तव में, धन उत्पन्न करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है। 

दो धन प्रबंधन तकनीकों को तेज़ के साथ विनिमेय किया जा सकता है- ट्रैक प्रौद्योगिकी. पार्ले और मार्टिंगेल रणनीतियाँ। एक बार जब आप FTTमें निवेश से जुड़े खतरों से अवगत हो जाते हैं, तो आपको इनमें से प्रत्येक धन प्रबंधन तकनीक को अपनाने से जुड़े खतरों के बारे में भी पता होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, मार्टिंगेल पद्धति के अनुसार आपको प्रत्येक असफल ट्रेडिंग के बाद अपनी कमाई दोगुनी बढ़ानी होगी। क्या यह संचालित होता है? ज़रूर! क्या यह उपयोगी है? हां, लेकिन यदि आप लगातार नुकसान सहते हुए एक जीत हासिल करना चाहते हैं, तो आपको एक बड़ा संतुलन बनाए रखना होगा। 

See Also:  The Role of Technical Analysis in CFD Trading

इसके विपरीत, पार्ले के लिए आपको हर बार अपनी ट्रेडिंग राशि का आधा हिस्सा खोना होगा। क्या पार्ले दृष्टिकोण निश्चित ट्रेडिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है -ट्रेडिंग पूंजी को संरक्षित करते समय समय की स्थिति? ज़रूर, क्या यह किसी खाते का विस्तार करने का सबसे अच्छा तरीका है? हाँ, हालाँकि आपको मार्टिंगेल का उपयोग करने की तुलना में अधिक समय की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष 

सबसे बढ़कर, निर्धारित समय पर ट्रेडिंग करना लाभ कमाने की एक सरल और व्यावहारिक तकनीक है। आपको किसी भी अन्य आर्थिकपरिसंपत्ति से इस प्रकार का राजस्व इतनी तेजी से नहीं मिलेगा। 

निश्चित समय के ट्रेडों पर ट्रेडिंग करने के लिए आपको जटिल ट्रेडिंगिक टर्मिनलों का अध्ययन करने या आर्थिकबाजार की गहन समझ रखने की आवश्यकता नहीं है। किसी सॉफ़्टवेयर डाउनलोड की भी आवश्यकता नहीं है. लाभप्रद ट्रेडिंग करने के लिए आपको बाज़ार की बुनियादी समझ और आर्थिक समाचारों तक पहुंच की आवश्यकता है।

About Emma Grace 144 Articles
Emma Grace is a well-known author with over 5 years of experience. She has written much informative content for a Perfect Essay Writing website. She has a lot of creative potential and understands how to make compelling content.